BlogMudra Loan Apply 2024Mudra Loan Yojanatrending

PM Mudra Loan: ₹50 हजार से ₹10 लाख का लोन सरकार देगी, यहां ऑनलाइन आवेदन करें पूरी जानकारी में

PM Mudra Loan

PM Mudra Loan: प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के बारे में कुछ अहम जानकारी देने जा रहे हैं. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि मुद्रा लोन क्या है, यह लोन किसे मिल सकता है, इस लोन के लिए कौन पात्र है, इस लोन के क्या फायदे हैं और अंत में हम आपको बताएंगे कि इस लोन के लिए आप कहां आवेदन कर सकते हैं |

50000/- से 10 लाख रुपये मुद्रा लोन का लाभ के

लिए यहां ऑनलाइन आवेदन करें

सबसे पहले मुद्रा लोन क्या है (Mudra Loan Kya Hai) मुद्रा लोन सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है जिसे प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना भी कहा जाता है। यह योजना सरकार द्वारा 8 अप्रैल 2015 को शुरू की गई थी। यह लोन योजना सरकार द्वारा बिजनेस व्यापारियों के लिए शुरू की गई है। यदि कोई व्यक्ति अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है और उसके पास व्यवसाय शुरू करने के लिए पैसे नहीं हैं, तो वह मुद्रा लोन योजना का लाभ उठाकर व्यवसाय शुरू कर सकता है।

Mudra Loan

यह ऋण योजना विशेष रूप से व्यवसाय के लिए बनाई गई है। इस योजना में सरकार लोगों को 50 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन मुहैया कराती है. यहां मिलने वाले लोन की सबसे खास बात यह है कि लोन लेते समय आपको किसी गारंटी की जरूरत नहीं होती है। जरा ध्यान दीजिए, हम कुछ और महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा करने जा रहे हैं। सरकार द्वारा मुद्रा लोन को 3 अलग-अलग श्रेणियों में बांटा गया है। पहला है बाल ऋण, दूसरा है किशोर ऋण और चौथा है युवा ऋण। PM Mudra Loan

मुर्गीपालन 25 लाख अनुदान लेने के लिए

यहां ऑनलाइन आवेदन करें

चाइल्ड कैटेगरी में आप 50 हजार रुपये तक का लोन ले सकते हैं. और आप एक छोटा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। ध्यान रखें कि यदि आपने पहले ही किसी अन्य बैंक से ऋण ले लिया है और उस ऋण का भुगतान नहीं किया है, तो इस स्थिति में आपको यह ऋण नहीं मिल सकता है।

PM Mudra Loan बी किशोर कैटेगरी में मिलने वाले लोन की बात करें तो इस कैटेगरी में आपको 5 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है. अगर आपका कोई पुराना बिजनेस है और आप उसे बड़ा करने की सोच रहे हैं तो आप इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अब आती है तीसरी श्रेणी यानि कि तरूण श्रेणी इस श्रेणी में अगर आप बड़े पैमाने पर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप तरूण लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसमें आपको 5 लाख से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है।

अब अपनी छत पर फ्री में लगवाएं सोलर पैनल,

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

मुद्रा लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

पीएम मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जैसे- स्थायी निवेश प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पैन कार्ड और कुछ पासपोर्ट आकार के फोटो भी आवश्यक हैं।

पीएम मुद्रा लोन योजना का आवेदन करने के लिए

यहां क्लिक करें

पीएम मुद्रा लोन के लिए आवेदन कैसे करें

  • पीएम मुद्रा लोन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपको शिशु, तरुण एवं किशोर 3 प्रकार के लोन का विकल्प देखने को मिलेगा।
  • आपको जो लोन चाहिए उस पर आपको क्लिक करना है।
  • इस बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म का लिंक देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म को पीडीएफ के रूप में डाउनलोड करना है और इसका प्रिंटआउट निकाल लेना है। PM Mudra Loan
  • इसके बाद आपको इसको ध्यानपूर्वक भरना है और फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करना है।
  • इसके बाद इस फॉर्म को नजदीकी बैंक शाखा में जाकर जमा कर रहा होगा।
  • वेरिफिकेशन करने के बाद लोन की राशि आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *