BlogFree Solar Rooftop Apply 2024Free Solar Rooftop Subsidytrending

Solar Rooftop Scheme Apply: अपने घर की छत में फ्री में लगाए सोलर रूफटॉप और पाए सब्सिडी, ऐसे करे आवेदन!

Solar Rooftop Apply

Solar Rooftop Scheme Apply: भारत सरकार ने हर महीने लोगों के बीच 300 यूनिट मुफ्त योजना का लक्ष्य रखा है। जिसमें हर घर को इस योजना के तहत मुफ्त बिजली देने का काम जारी किया गया है. जिसमें लाभार्थी व्यक्तियों को अधिकतम 78,000 तक की सब्सिडी दी जाएगी।

फ्री में छत पर लगा सकेंगे सोलर पैनल, 20 साल तक प्राप्त होगी

मुफ्त बिजली, यहां से तुरंत ऑनलाइन आवेदन करें

इस योजना से लाभान्वित होने वाले लोगों को बिजली बिल में भी काफी कमी आएगी और रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होंगे। सरकार का मानना ​​है कि जो भी इस योजना को चुनेगा उसका बिजली बिल भी काफी कम आएगा। क्योंकि सरकार की इस योजना का उपयोग करना और पर्यावरण को सुरक्षित रखना एक बेहतर उपाय है।

Solar Rooftop Scheme Process

सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन करने के लिए क्या करें (Solar Rooftop Scheme Apply Process) इस योजना के खास पता है कि व्यक्ति डिस्कॉम को सोलर रूफटॉप बिजली भेजकर अपनी आय भी बढ़ा सकते हैं। यह काम डाकघर के माध्यम से मुफ्त बिजली योजना को बेहतर तरीके से पूरा करने के लिए किया गया है। इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए पोस्टमैन भी आपको सहायता देगा अधिक जानकारी के लिए दी गई खबर को ध्यानपूर्वक जान ले ताकि आपको इस योजना से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी देखने को न मिले। Solar Rooftop Scheme Apply

बँक ऑफ बडोदा पर्सनल लोन का ऑनलाइन आवेदन

करने के लिए यहां क्लिंक करें

किन दस्तावेजों की जरूरत (Documents Required For Solar Rooftop Scheme)

Solar Rooftop Scheme Apply जो भी व्यक्ति इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद पंजीकरण करने के बारे में सोच रहे हैं। इसलिए उसे अपने आस-पास के पोस्ट ऑफिस के पास इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के बाद इस योजना में आवेदन करने के लिए निम्नांकित दस्तावेज की आवश्यकता है। वह अपने रजिस्ट्रेशन इतने माध्यम से कर सकते हैं। वह डॉक्युमेंट्स क्या है जानते हैं।

  • उम्मीदवार को सबसे पहले मूल आधार कार्ड होना अनिवार्य है। पिछले 6 महीने के बिजली बिल की राशि को देखा जाएगा। पहचान प्रमाण
  • रूफ ऑनरशिप सर्टिफिकेट
  • एड्रेस प्रूफ
  • आयत का प्रमाण

इंडियन ऑयल सोलर स्टोव योजना का आवेदन

करने के लिए यहा क्लिक करे

सोलर रूफटॉप योजना के लिए पात्रता कौन कर सकता है आवेदन

Solar Rooftop Scheme Apply प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) के माध्यम से यह खबर लोगों तक पहुंचाई जाती है। कि इसे 1 मार्च 2024 को रिलीज़ किया गया है। इस योजना में आशीर्वाद आवेदन करने के लिए उन्हें भारतीय आशीर्वाद होना चाहिए। साथ ही उन्हें सोलर पैनल लगवाने के लिए उसके पास छत पर लगभग 10 से 15 वर्ग मीटर की जगह होनी चाहिए। इसके अलावा परिवार के व्यक्ति को बिजली कनेक्शन होने की आवश्यकता है।

इस योजना के तहत सौर पैनलों के कनेक्शन को प्राप्त करने वाले व्यक्तियों को दिया जाएगा जिनके पास किसी अन्य माध्यम से सौर पैनलों के लिए अभी तक सब्सिडी प्राप्त नहीं की जाएगी। इस योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के बाद, जो भी व्यक्ति उन्हें राष्ट्रीय वेबसाइट pmsuryagarh.gov.in पर अकाउंट बनाने की आवश्यकता है। पंजीकरण होने के बाद आपको सॉल्व पैनल सिस्टम लैंडिंग के लिए छत पर सप्लायर का चयन करने का विकल्प दिया जाएगा।

पीएम मुद्रा लोन योजना का आवेदन

करने के लिए यहां क्लिक करें

लागू करने की प्रक्रिया

  • आवेदन करने के लिए आवेदकों को राष्ट्रीय वेबसाइट के पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा
  • दिए गए अपने राज्य और बिजली वितरण कंपनी का चयन करें। Solar Rooftop Scheme Apply
  • अपने मोबाइल नंबर और ईमेल के साथ पूछे गए अनुसार अपना ओटीपी दर्ज करें।
  • अभ्यर्थी उपभोक्ता संख्या के माध्यम से और मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद इस पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं।
  • अपने खेत के अनुसार रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें पर क्लिक करें।
  • उम्मीदवार को व्यवहार्यता अनुमोदन तुरंत दिया जाएगा, फिर उसे किसी भी पंजीकृत विक्रेता से संपर्क करना चाहिए और संयंत्र की किस्त बनानी चाहिए।
  • आवश्यक जानकारी पूरी करने के बाद, इंस्टॉलेशन और प्लांट का विवरण जमा करें और फिर नेट मीटर के लिए आवेदन करें
  • नेट मीटर लगने के बाद कमीशनिंग सर्टिफिकेट पोर्टल से जेनरेट होगा।
  • आयोग की रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद, उम्मीदवार पोर्टल के माध्यम से अपना बैंक खाता संलग्न करते हैं। और कैंसिलेशन जमा करने के बाद 30 दिनों के अंदर इस योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी आपके बैंक खाते में उपलब्ध करा दी जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *