BlogNamo Shetkari Yojanatrending

Namo Shetkari Yojana: इस दिन खाते में आएंगे नमो शेतकारी योजना के 4000 रुपये, तारीख और समय तय हों गया|

Namo Shetkari Yojana

Namo Shetkari Yojana: नमो शेतकारी योजना महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में किसानों के लिए एक नई वित्तीय सशक्तिकरण योजना की घोषणा की है। नई योजना ‘नमो शेतकारी महासंमान निधि योजना’ के तहत किसानों को प्रति वर्ष 4 हजार रुपये की सब्सिडी राशि मिलेगी. यह राशि सीधे उनके बैंक खाते में जमा की जाएगी।

दूसरी किस्त ₹4000 बैंक खाते में जमा 100% प्रूफ के साथ,

लिस्ट में चेक करें नाम

केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना के समान

नमो शेतकारी महासंमान निधि योजना को केंद्र सरकार की ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ योजना की तर्ज पर तैयार किया गया है। केंद्र सरकार की योजना के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये की सब्सिडी दी जाती है. इसे तीन किस्तों में वितरित किया जाता है. इन दोनों योजनाओं का संयुक्त लाभ लेने पर किसानों को अब साल में बारह हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी.

मुफ्त सोलर पंप योजना का लाभ पाने के लिए

नीचे क्लिक करके आवेदन करें

पहली किस्त की राशि जल्द ही किसानों के खाते में जमा कर दी जाएगी

राज्य सरकार ने नमो शेतकारी महासंमान निधि योजना का क्रियान्वयन तत्काल प्रभाव से शुरू कर दिया है। योजना की पहली किस्त की राशि इसी महीने राज्य के किसानों के बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी. इसके लिए राज्य सरकार ने आपातकालीन निधि से अस्थायी राशि का उपयोग करने का निर्णय लिया है.  Namo Shetkari Yojana

पात्र किसानों की सूची को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया चल रही है

नमो शेतकरी महासंमान निधि योजना से लाभान्वित होने वाले लाभार्थी किसानों की सूची को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए केंद्र सरकार की पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की सूची को आधार बनाया जा रहा है. राज्य सरकार के कृषि विभाग ने केंद्र सरकार से यह सूची मांगी है.

रूफटॉप सोलार पॅनल योजना का आवेदन करने

के लिए यहा क्लिंक करे

मानसून सत्र में धनराशि का प्रावधान

राज्य सरकार नमो शेतकारी महासंमान निधि योजना के लिए आवश्यक धनराशि उपलब्ध कराने के लिए मानसून सत्र में एक अनुपूरक मांग करने जा रही है। भले ही कोरोना संकट के कारण राज्य की वित्तीय स्थिति खराब है, लेकिन सरकार ने किसानों के हित को देखते हुए यह योजना शुरू की है।

किसान आंदोलन का असर

 Namo Shetkari Yojana पिछले कुछ सालों में राज्य में बड़े पैमाने पर किसान आंदोलन हुए. किसानों की मांगों को न्याय देने की मांग की गई. केंद्र सरकार की पीएम किसान योजना का लाभ उठाते हुए राज्य सरकार ने भी किसानों की मांगों को पूरा करने के लिए एक नई योजना शुरू की है।

मुद्रा लोन योजना के तहत 5 लाख से लेकर 10 लाख रुपए तक क लोन ,

जानिए आवेदन प्रक्रिया यहां क्लिक करें

नमो शेतकरी महासंमान निधि योजना किसानों के आर्थिक सशक्तिकरण को बड़ा बढ़ावा देगी। समय-समय पर आने वाली प्राकृतिक आपदाओं और अन्य वित्तीय संकटों के कारण किसान काफी तनाव में रहते हैं। ऐसे में सरकार की इस सब्सिडी से उन्हें थोड़ी मदद मिलेगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *