BlogPM Fasal Bima Yojanapmfby village new listtrending

आज से फसल बीमा सप्ताह की शुरुआत, जानें कैसे कर सकते हैं खरीफ फसलों का बीमा: PM Fasal Bima Yojana

PM Fasal Bima

PM Fasal Bima Yojana: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) में किसानों की फसलों को प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति, फसलों के रोगों, कृमियों से फसल नष्ट होने की स्थिति में बीमा कवर का लाभ मिलता है. ऐसी स्थिति में किसानों को उनके नुकसान की भरपाई की जाती है.

1 जुलाई 2024 से फसल सप्ताह बीमा (Crop Insurance Week) की शुरुआत हो चुकी है. इसके अंतर्गत सरकार किसानों को अपनी खरीफ की फसलों का बीमा करने की सुविधा देता है. ताकि किसी भी प्राकृतिक आपदा के समय किसानों की आय सुरक्षित हो सके. यह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किया जा रहा है |

पीएम फसल बीमा योजना के लिए कैसे करें आवेदन

ऐसे करें अप्लाई

किसानों को मिलती है वित्तीय सहायता

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) में किसानों की फसलों को प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति, फसलों के रोगों, कृमियों से फसल नष्ट होने की स्थिति में बीमा कवर का लाभ मिलता है. ऐसी स्थिति में किसानों को उनके नुकसान की भरपाई की जाती है |

बैंक ऑफ़ बड़ोदा दे रहा है आधार कार्ड पर ₹50,000 से

₹100000 तक का लोन, ऐसे करें अप्लाई

सरकार ने दी जानकारी

PM Fasal Bima Yojana सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर कृषि मंत्रालय ने पोस्ट किया है. जिसमें बताया कि एक जुलाई से लेकर सात जुलाई के बीच फसल बीमा सप्ताह चलेगा. जिसमें किसान पीएमएफबीवाई से जुड़ कर अपनी फसलों की रक्षा करके आय को सुरक्षित कर सकते हैं. इससे फसलों की प्राकृतिक आपदाओं से रक्षा होगी.

बाढ़, सूखा, ओला, तूफ़ान, चक्रवात, जलभराव, आकाशीय बिजली, जैसी आपदाओं में फसलों को हुए नुकसान की भरपाई करनी है. यदि बीमा नहीं होता है तो किसानों लाखों रुपये का नुकसान हो जाता है. वहीं बीमा रहने की दशा में किसानों को हुए नुकसान की भरपाई हो जाएगी.

आपके बैंक खाते में आए ₹6000 हजार रुपये,

यहाँ से करें आवेदन

पीएम फसल बीमा योजना के लिए कैसे करें आवेदन

किसानों को पीएम फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए PM Fasal Bima Yojana की आधिकारिक वेबसाईट https://pmfby.gov.in/ पर जाना होगा. लिंक पर जाने के बाद होम पेज पर फार्मर कार्नर का विकल्प दिखेगा. जिस पर क्लिक करने के बाद लॉग इन करने की आवश्यकता होगी. इसमें किसान या तो गेस्ट फार्मर या फार्मर के रूप में लॉग इन कर सकते हैं.

पशु शेड योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *