BlogPM Kusum Yojana Registrationtrending

PM Kusum Yojana Registration :किसानों को खेतों में सोलर पंप लगवाने के लिए मिलेगा 90% तक सब्सिडी, आजसे करें आवेदन 

PM Kusum Yojana

PM Kusum Yojana Registration : नमस्कार दोस्तों आज के समाचार में हम किसान भाइयों के हित में एक ऐसी योजना की जानकारी लेकर आ चुके हैं जो कि भारत सरकार के द्वारा चलाई जाती है और दोस्तों आपको बता दे कि इस योजना के तहत प्रधानमंत्री द्वारा किसानों को सौर ऊर्जा की ओर बढ़ावा देने के लिए किसने की जमीन पर सोलर पावर प्लांट लगाए जाते हैं जिससे कि उनको सौर ऊर्जा के प्रति बढ़ावा दे सके और किसानों को इसका भरपूर लाभ भी मिल सके।

सोलर पंप पर मिलेगी किसानों को भरपूर सब्सिडी,

जानिए कैसे करें आवेदन

PM Kusum Yojna: सोलर पंप पर मिलेगी किसानों को भरपूर सब्सिडी, जानिए कैसे करें आवेदन

दोस्तों आपको बता दे की बिजली कंपनी के कमांडर संजीव हंस की पहल पर विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक बिठाई गई थी जिसके अंतर्गत कई सारी प्रमुख बैंकों जैसे कि बैंक आफ इंडिया पंजाब नेशनल बैंक केनरा बैंक और बैंक ऑफ़ बड़ोदा जैसी बैंकों को शामिल किया गया था और इन बैंकों ने किसानों को सोलर प्लांट लगाने के लिए पैसे ऋण पर दिए जाते है। दोस्तों बैंकों का यहां सहयोग किसने की वित्तीय सहायता करने के लिए काफी मददगार होता है। PM Kusum Yojana Registration

पशुपालकों को गाय-भैंस पर ₹1.63 लाख लोन पाने

के लिए यहाँ क्लिक करे |

योजना का महत्व और लाभ

PM Kusum Yojana Registration दोस्तों आपको बता दे कि संजीव हंसते इस योजना के महत्व पर प्रकाश डाला तब उन्होंने बताया कि यह पल न केवल किसानों के लिए है बल्कि हमारे पूरे राज्य के ऊर्जा क्षेत्र के लिए लाभकारी होगा क्योंकि किसान अपनी जमीन पर सोलर प्लांट लगवाकर न केवल अपनी आय बढ़ा सकते हैं बल्कि पूरे देश में ऊर्जा का संचार कर सकते हैं और सौर ऊर्जा का प्रयोग करने से हमारी प्रकृति में काफी ज्यादा सुधार आने वाला है और पर्यावरण प्रदूषण भी कम होगा।

बैंक ऑफ़ बड़ोदा दे रहा है आधार कार्ड पर ₹50,000 से ₹100000 तक का लोन,

ऐसे करें अप्लाई

PM Kusum Yojna: सोलर पंप पर मिलेगी किसानों को भरपूर सब्सिडी, जानिए कैसे करें आवेदन

सरकार द्वारा अनुदानित

PM Kusum Yojana Registration दोस्तों वहीं पर अगर हम सरकार की इसमें सहायता देखें तो इस योजना के तहत किसान भाइयों को सरकार के द्वारा बहुत महत्वपूर्ण आर्थिक सहायता दी जाती है जिसमें केंद्र सरकार प्रति मेगावाट 1.05 करोड रुपए का अनुदान राशि प्रदान करेगी और इसी के साथ राज्य सरकार प्रति मेगावाट पर 45 लख रुपए का अनुदान करेगी। इससे सभी किसान भाइयों को अपने खेतों में सोलर प्लांट लगवाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा और उनकी सहायता से पूरे देश में आर्थिक व्यवस्था का विकास होगा।

पशुपालकों को गाय-भैंस पर ₹1.63 लाख लोन पाने

के लिए यहाँ क्लिक करे |

बैंकों की तत्परता

PM Kusum Yojana Registration दोस्तों बैठक में शामिल हुई बैंकों के साथ किसान भाइयों को ऋण प्रदान किया जाता है और उन्हें इस योजना के तहत बढ़ावा दिया जाता है और आपको बता दे कि प्रधानमंत्री कुसुम योजना किसानों को सौर ऊर्जा के क्षेत्र में एक नए अवसर प्रदान करेगी जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी और देश की ऊर्जा सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण में भी सहायता मिलने वाली है इसलिए सभी बैंकों के साथ भारत सरकार की इसमें एक अटूट सहायता दी जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *