BlogPost office PPF Schemetrending

₹40,000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे ₹10,84,856 रूपये: Post office PPF Scheme

Post office PPF Scheme

Post office PPF Scheme: आज के समय में, लंबी अवधि के निवेश के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। इनमें से एक है पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) स्कीम। यह स्कीम न केवल सुरक्षित है, बल्कि आकर्षक रिटर्न भी प्रदान करती है। आइए इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानें।

इस योजना का आवेदन करने के

लिए यहाँ क्लिक करें

पीपीएफ योजना क्या है?

Post office PPF Scheme पीपीएफ एक सरकारी बचत योजना है, जो भारतीय डाक विभाग द्वारा प्रशासित है। यह योजना विशेष रूप से लंबी अवधि के निवेशकों के लिए उपयोगी है जो अपने भविष्य के लिए एक बड़ा फंड बनाना चाहते हैं।

योजना की मुख्य विशेषताएं

₹50000/- से ₹10,00000 लाख रुपये तक

का यहां क्लिक करें

  1. खाता खोलना आसान: इस योजना में खाता खोलना बहुत आसान है। आप अपने नजदीकी डाकघर में जाकर खाता खुलवा सकते हैं. Post office PPF Scheme
  2. आकर्षक ब्याज दर: वर्तमान में, यह योजना 7.10% की वार्षिक ब्याज दर प्रदान करती है, जो कई अन्य निवेश विकल्पों की तुलना में काफी आकर्षक है।
  3. लचीला निवेश: इस योजना में आप सालाना न्यूनतम 500 रुपये से अधिकतम 1.50 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं।

निवेश की अवधि और पैसा दोगुना करने का समय

किसान विकास पत्र में न्यूनतम निवेश अवधि 115 महीने यानी लगभग 9 साल 7 महीने है। इस अवधि के अंत में आपका मूल निवेश लगभग दोगुना हो जाता है। यानी अगर आप आज 10,000 रुपये निवेश करते हैं तो आपको 115 महीने बाद करीब 20,000 रुपये मिलेंगे। यह एक गारंटीड रिटर्न है, जो इस योजना को और भी आकर्षक बनाता है। Post office PPF Scheme

आधार कार्ड से लोन पाने के लिए

यहां क्लिक करें

न्यूनतम और अधिकतम निवेश सीमा

किसान विकास पत्र की एक खास बात यह है कि इसमें कम से कम निवेश की राशि बहुत कम है। आप मात्र 1,000 रुपये से इस योजना में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। वहीं, अधिकतम निवेश राशि पर कोई सीमा नहीं है। यानी, आप अपनी क्षमता और जरूरत के अनुसार कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *