BlogFree Solar Stove SchemeSolar Stovetrending

गैस भरवाने की झंझट खत्म, इंडियन ऑयल दे रहा है फ्री में डबल बर्नर सोलर चूल्हा, ऐसे करें आवेदन | Free Solar Stove Scheme Apply Online

Free Solar Stove Scheme Apply Online : पहले लोगों को अगर खाना बनाना होता था, तो वो लकड़ी वाले चूल्हे पर निर्भर रहते थे। भले ही इसके खाने को लोग पसंद करते हों, लेकिन इससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचता था। लेकिन अब शहरों से लेकर गांवों तक, लगभग हर एक जगह पर इन लकड़ी वाले चूल्हों की जगह गैस सिलेंडर वाले चूल्हे ने ले ली है। लेकिन इसमें भी लोग गैसों के बढ़ते दाम और बार-बार सिलेंडर भरवाने के कारण परेशान नजर आते हैं। लेकिन अगर हम कहें कि अगर आप चाहें, तो आपको अब गैस सिलेंडर भरवाने की जरूरत नहीं होगी? जी हां, क्योंकि ऐसा हो सकता है सोलर चूल्हे के कारण। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर ये कैसे काम करता है और इसकी कीमत क्या है।

सोलर स्टोव योजना 2024 का ऑनलाइन

आवेदन करने के लिए यहा क्लिक करे

Free Solar Cooking Stove Yojana

सरकार द्वारा यह योजना महिलाओं को घर के कामों में लगने वाले समय की बचत के लिए शुरू की गई है। इन चूल्हों की कीमत बाजार में बहुत कम है, जिससे खरीद का आर्थिक बोझ भी कम होगा। ये चूल्हे बाजार में आसानी से मिल जाते हैं और इनके लिए हमें 15 से 20 हजार रुपए खर्च करने पड़ते हैं।

Rooftop सोलार पॅनल योजना का

ऑनलाईन यहां क्लिक करें

हमारे देश की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने इनडोर कुकिंग के लिए स्टेशनरी, रिचार्जेबल और सोलर चूल्हे बनाकर बुधवार को बाजार में उतारे हैं। इंडियन ऑयल ने फिलहाल तीन तरह के अलग-अलग सोलर चूल्हे के मॉडल तैयार किए हैं। इनमें डबल बर्नर सोलर कुकटॉप, डबल बर्नर हाइब्रिड कुकटॉप और सिंगल बर्नर सोलर कुकटॉप मॉडल शामिल हैं। इन सभी चूल्हों में से एक चूल्हा आपको मुफ्त में दिया जाएगा। “फ्री सोलर चूल्हा योजना ऑनलाइन आवेदन” की ताजा जानकारी पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं।

चूल्हे के बारे में जान लें

  • बात इस सोलर चूल्हे की करें, तो इसे इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने लॉन्च किया है। ये चूल्हा न तो लकड़ी से और न ही गैस से जलता है, बल्कि इसके लिए इसे सौर ऊर्जा चाहिए होती है। इस चूल्हे का नाम ‘सूर्य नूतन चूल्हा’ है।
  • ये सोलर चूल्हा रिचार्जेबल है, और आप इसे घर के अंदर ही इस्तेमाल कर सकते हैं। पिछले दिनों ऑयल मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी के दिल्ली स्थित आवास पर इसे लॉन्च किया गया। यही नहीं, इस चूल्हे पर तीन टाइम खाना भी बनाया गया और इसे परोसा भी गया। Free Solar Stove Scheme Apply Online

PNB का ₹ 1000000 पर्सनल लोन पाने के

लिए यहां क्लिक करें

ये है काम करने का तरीका

इस चूल्हे पर एक केबल लगी होती है, जिस पर एक सोलर प्लेट होती है। सोलर प्लेट को आपको छत पर रखना है, और इसमें ऊर्जा बनती है जो केबल के जरिए चूल्हे तक पहुंचती है। Free Solar Stove Scheme Apply Online

इतनी हो सकती है कीमत

Free Solar Stove Scheme Apply Online चूल्हे की टेस्टिंग पूरी हो गई है, और अब इसकी कमर्शियल लॉन्चिंग है। इस चूल्हे की लाइफ 10 साल बताई जा रही है, और इसकी कीमत 18 से 30 हजार रुपये के आसपास होगी। दूसरी तरफ 2 से 3 लाख चूल्हे बिकने के बाद सरकार इस पर सब्सिडी देगी, जिसके बाद इन चूल्हों की कीमत 10 से 12 हजार रुपये तक हो सकती है।

50000/- से 10 लाख रुपये तक का लोन 0% ब्याज

यहां आवेदन करें

Free Solar Chulha Yojana के लिए दस्तावेज़

निःशुल्क सोलर स्टोव योजना के लिए आवेदन करने हेतु विभाग द्वारा कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता बताई गई है। यदि आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज हैं, तो आप आज ही आवेदन कर सकते हैं:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक (जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो)
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि

Free Solar Stove Yojana 2024 Apply Online

आपको निम्नलिखित चरणों के माध्यम से मुफ्त सौर स्टोव योजना के लिए आवेदन करने की पूरी जानकारी मिलेगी:

  • सबसे पहले इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर “सोलर कुकिंग स्टोन” के लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलेगा, जिसमें “फ्री सोलर योजना ऑनलाइन आवेदन” का विकल्प होगा। इस पर क्लिक करें।
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान से भरें।
  • जरूरी दस्तावेज अपलोड करें, जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक (जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो) और अन्य जरूरी दस्तावेज।
  • सभी दस्तावेज अपलोड करने के बाद “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रक्रिया के बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *