Blogloan waviertrending

किसानों को 22,000 रुपये प्रति हेक्टेयर मुआवजे की घोषित सूची में अपना नाम जांचें| loan wavier

loan wavier राज्य के अलग-अलग इलाकों में घोंघे काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं, इसलिए सरकार ने किसानों को प्रति हेक्टेयर 22 हजार रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है.

एक महत्वपूर्ण सम्मिलित योजना कीट आक्रमण है। राज्य के विभिन्न भागों में घोंघों से होने वाली क्षति, हम मोजैक वायरस के प्रकोप के कारण कृषि फसलों और बगीचों को बड़ी मात्रा में नुकसान देखते हैं। और इस प्रकार एनडीआरएफ की नई नीति के अनुसार संबंधित किसानों को उनकी फसल या बगीचे को नुकसान होने पर मुआवजा देने का प्रावधान किया गया है। loan wavier

इन 14 जिलों के किसानों की सूची,

माफ होगा कर्ज

राज्य सरकार के माध्यम से भी यही नीति अपनाई गई है।

  • और इसके लिए जीआर दिनांक 27 मार्च 2023 के अनुसार किसान की कृषि फसल को नुकसान होने पर प्रति कृषि योग्य क्षेत्र लगभग 8500 रु.
  • बगीचों और बहुवार्षिक फसलों की क्षति पर 22500 रुपये प्रति हेक्टेयर मुआवजा दिया जाएगा।
  • दोस्तों, इस पृष्ठभूमि पर नजर डालें तो 2022 में राज्य के कई हिस्सों में प्राकृतिक आपदाएं आएंगी, जहां लगातार बारिश, भारी बारिश होगी।
  • यदि बाढ़ की स्थिति हो तो ऐसी स्थिति में घोंघों के कारण नुकसान होता है, कुछ क्षेत्रों में नुकसान होता है।
  • वहीं, जलगांव जिले में किसानों के केले के बगीचे को भी भारी बारिश के कारण नुकसान हुआ, नए लगाए गए बगीचे में ककड़ी, मोजक नामक वायरस देखा गया.
  • और इसके कारण जलगांव जिले के 275 गांवों के 15663 किसानों की लगभग 8671 हेक्टेयर भूमि पर फल के बगीचे और केले के बगीचे खराब हो गये हैं.

यह बढीया बिजनेस आपकों मालमाल कर सकता हैं,

ये बिजनेस आइडिया कभी फेल नहीं होगा

किसानों को प्रति हेक्टेयर 22 हजार रुपये मिलेंगे

और दोस्तों, राज्य सरकार के माध्यम से उसी कीट प्रकोप के तहत अब इन 275 गांवों के किसानों को मुआवजा देने की मंजूरी दे दी गई है। और इस संबंध में एक महत्वपूर्ण जीआर 5 सितंबर, 2023 को जारी किया गया है।

वर्षा ऋतु 2022 के दौरान जलगांव जिले में मोजक, वायरल, कुकुंबर के प्रकोप के कारण केले की फसल के नुकसान के लिए दिनांक 27 मार्च 2023 का जीआर। loan wavier

इस जीआर के अनुसार, राज्य सरकार ने अधिकतम 2 हेक्टेयर तक 22500 रुपये प्रति हेक्टेयर निर्धारित संशोधित दर या मानदंड के अनुसार कुल 19 करोड़ 73 लाख रुपये की धनराशि के आवंटन की मंजूरी दी है।

Rooftop सोलार पॅनल योजना का

ऑनलाईन यहां क्लिक करें

इस मुआवजे के वितरण के दौरान जिन किसानों के बगीचे भारी बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हो गए थे, उन किसानों को छोड़कर जिन किसानों को भारी बारिश के कारण मुआवजा मिला है, उन किसानों को खीरा, मोजक, वायरल के कारण नुकसान हुआ है, उन किसानों को लगभग रु. 22500 प्रति हेक्टेयर एवं अधिकतम 2 हेक्टेयर तक की स्वीकृति दी गई है।

जिसके लिए 275 गांवों के लगभग 15663 किसानों को पात्र बनाया गया है और अब उन्हें 19 करोड़ 73 लाख रुपये की सहायता राशि वितरित की जाएगी। loan wavier

एक महत्वपूर्ण सम्मिलित योजना कीट आक्रमण है।

राज्य के विभिन्न हिस्सों में, हम घोंघा क्षति, मोजाक वायरस के प्रकोप के कारण कृषि फसलों और बगीचों को भारी नुकसान देखते हैं। और इस प्रकार किसानों की फसल या बाग-बगीचों के नुकसान की स्थिति में संबंधित किसानों को एनडीआरएफ की नई नीति के अनुसार मुआवजा देने का प्रावधान किया गया है।

इसे राज्य सरकार के माध्यम से स्वीकार कर लिया गया है. और यदि किसानों की कृषि फसलों को नुकसान होता है तो उसके लिए जीआर दिनांक 27 मार्च 2023 के अनुसार

PNB का ₹ 1000000 पर्सनल लोन पाने के

लिए यहां क्लिक करें

उनके लिए कृषि योग्य भूमि के लिए 8500 रु. बगीचों और बहुवार्षिक फसलों की क्षति पर 22500 प्रति हेक्टेयर मुआवजा दिया जाएगा।

जी.आर. देखें

loan wavier दोस्तों, इस पृष्ठभूमि पर नजर डालें तो वर्ष 2022 में राज्य के कई हिस्सों में प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ेगा जैसे कि लगातार बारिश, भारी बारिश, बाढ़ की स्थिति, कुछ क्षेत्रों में घोंघे के कारण क्षति। ऋण माफ़ी

वहीं, जलगांव जिले में किसानों के केले के बगीचे को भी भारी बारिश के कारण नुकसान हुआ, नए लगाए गए बगीचे में ककड़ी, मोजक नामक वायरस देखा गया.

खेत का ऑनलाइन नक्शा देखने के लिए

यहां क्लिक करें

जी.आर. देखें

  • इसके कारण जलगांव जिले के 275 गांवों के 15663 किसानों की लगभग 8671 हेक्टेयर भूमि पर फल के बगीचे और केले के बगीचे क्षतिग्रस्त हो गये हैं.
  • और दोस्तों, राज्य सरकार के माध्यम से उसी कीट प्रकोप के तहत अब इन 275 गांवों के किसानों को मुआवजा देने की मंजूरी दे दी गई है। loan wavier
  • और इस संबंध में एक महत्वपूर्ण जीआर 5 सितंबर, 2023 को जारी किया गया है।
  • मानसून सीजन 2022 के दौरान जलगांव जिले में मोजक, वायरल, कुकुंबर के प्रकोप के कारण केले की फसल के नुकसान के लिए जीआर दिनांक 27 मार्च 2023।
  • इस जीआर के अनुसार राज्य सरकार ने कुल 200 करोड़ रुपये के फंड के आवंटन को मंजूरी दे दी है.
  • इस मुआवजे के वितरण के दौरान भारी बारिश के कारण किसानों के बागों को नुकसान हुआ था.
  • जिन किसानों को भारी बारिश का मुआवजा दिया गया है, उन्हें छोड़कर, जो किसान इन ककड़ी, मोजाक से प्रभावित हैं।
  • वायरस से क्षति होने पर उन किसानों को 22500 रूपये प्रति हेक्टेयर एवं अधिकतम 2 हेक्टेयर तक अनुदान स्वीकृत किया गया है।
  • जिसका सा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *